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असल में, अहलेबैत कौन है ? – Ahlebait kaun hai ?

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Ahlebait kaun hai

अस सलामो अलैकुम,

दोस्तों, हम अहलेबैत शब्द अक्सर सुनते है लेकिन क्या आप जानते है अहलेबैत कौन है और अहलेबैत का क्या मतलब होता है।  तो आईये क़ुरान और हदीस की रौशनी में जानते है कि अहलेबैत कौन है ।  

अहलेबैत का मतलब क्या होता है?

अहलेबैत का मतलब होता है, घर में रहने वाले लोग यानी नबी (ﷺ) के घर वाले (Family of Prophet) / Ahlebait

अहलेबैत का असल मतलब खूनी रिश्तों (Blood Relations ) से है, जो हम आगे जानेंगे। 

quran and hadees, muawiya bin sufiyan,
Holy Quran and Hadees

अब जानते है कि क़ुरान शरीफ़ में अहलेबैत का ज़िक्र कहा किया गया है, तो इसका ज़िक्र सूरह हुद की आयत नंबर 73  और सूरह अहज़ाब की आयत नंबर 33 में किया गया है। 

Hud (11:73) 

قَالُوٓا۟ أَتَعْجَبِينَ مِنْ أَمْرِ ٱللَّهِ ۖ رَحْمَتُ ٱللَّهِ وَبَرَكَـٰتُهُۥ عَلَيْكُمْ أَهْلَ ٱلْبَيْتِ ۚ إِنَّهُۥ حَمِيدٌۭ مَّجِيدٌۭ ٧٣

They responded, “Are you astonished by Allah’s decree? May Allah’s mercy and blessings be upon you, O  people of this house. Indeed, He is Praiseworthy, All-Glorious.”

फ़रिश्तों ने कहा : क्या तू अल्लाह के आदेश पर आश्चर्य करती है?  घर वालो! तुम सब पर अल्लाह की दया तथा बरकतों की वर्षा हो। निःसंदेह वह अति प्रशंसित, गौरवशाली है।

Holy Quran : 11 -73 

The Combined Forces (33:33) 

وَقَرْنَ فِى بُيُوتِكُنَّ وَلَا تَبَرَّجْنَ تَبَرُّجَ ٱلْجَـٰهِلِيَّةِ ٱلْأُولَىٰ ۖ وَأَقِمْنَ ٱلصَّلَوٰةَ وَءَاتِينَ ٱلزَّكَوٰةَ وَأَطِعْنَ ٱللَّهَ وَرَسُولَهُۥٓ ۚ إِنَّمَا يُرِيدُ ٱللَّهُ لِيُذْهِبَ عَنكُمُ ٱلرِّجْسَ أَهْلَ ٱلْبَيْتِ وَيُطَهِّرَكُمْ تَطْهِيرًۭا ٣٣

Settle in your homes, and do not display yourselves as women did in the days of ˹pre-Islamic˺ ignorance. Establish prayer, pay alms-tax, and obey Allah and His Messenger. Allah only intends to keep ˹the causes of˺ evil away from you and purify you completely, O  members of the ˹Prophet’s˺ family!

और अपने घरों में ठहरी रहो, और विगत अज्ञानता के युग की तरह श्रृंगार का प्रदर्शन न करो, तथा नमाज़ क़ायम करो, ज़कात दो तथा अल्लाह और उसके रसूल की आज्ञा का पालन करो।  नबी की घर वालियोअल्लाह चाहता है कि तुमसे मलिनता को दूर कर दे और तुम्हें पूर्ण रूप से पवित्र कर दे।

Holy Quran: 33-33 

असल में, कौन कौन अहलेबैत में से है ? Ahlebait kaun hai ?

जैसा की ऊपर बताया गया है कि अहलेबैत का मतलब होता है, नबी (ﷺ) के घर वाले (Family of Prophet) और जिसके साथ खूनी रिश्तें (Blood Relations ) हो।  लेकिन क्या नबी (ﷺ) की पाक बीवियाँ भी अहलेबैत में आती है तो इसका जवाब है, हा नबी (ﷺ) की पाक बीवियाँ भी अहलेबैत में आती है।  लेकिन कुछ ख़ास मौक़े पर सिर्फ खूनी रिश्तें (Blood Relations ) यानी हज़रत अली, बीबी फातिमा, इमाम हसन, इमाम हुसैन और उनकी औलादों को ही अहलेबैत में शुमार किया जाता है। और वहा पर नबी (ﷺ) की पाक बीवियाँ अहलेबैत में नहीं आती है, और इसका ज़िक्र हमको मुस्लिम शरीफ की एक हदीस है जिनमें हमको मिलता है।  

आईये सबसे पहले वो हदीस को पढ़ लेते है।  मुस्लिम शरीफ की हदीस नंबर 6225 और इंटरनेशनल हदीस नंबर 2408 है।  

حَدَّثَنِي زُهَيْرُ بْنُ حَرْبٍ، وَشُجَاعُ بْنُ مَخْلَدٍ، جَمِيعًا عَنِ ابْنِ عُلَيَّةَ، قَالَ زُهَيْرٌ حَدَّثَنَا إِسْمَاعِيلُ بْنُ إِبْرَاهِيمَ، حَدَّثَنِي أَبُو حَيَّانَ، حَدَّثَنِي يَزِيدُ بْنُ حَيَّانَ، قَالَ انْطَلَقْتُ أَنَا وَحُصَيْنُ، بْنُ سَبْرَةَ وَعُمَرُ بْنُ مُسْلِمٍ إِلَى زَيْدِ بْنِ أَرْقَمَ فَلَمَّا جَلَسْنَا إِلَيْهِ قَالَ لَهُ حُصَيْنٌ لَقَدْ لَقِيتَ يَا زَيْدُ خَيْرًا كَثِيرًا رَأَيْتَ رَسُولَ اللَّهِ صلى الله عليه وسلم وَسَمِعْتَ حَدِيثَهُ وَغَزَوْتَ مَعَهُ وَصَلَّيْتَ خَلْفَهُ لَقَدْ لَقِيتَ يَا زَيْدُ خَيْرًا كَثِيرًا حَدِّثْنَا يَا زَيْدُ مَا سَمِعْتَ مِنْ رَسُولِ اللَّهِ صلى الله عليه وسلم – قَالَ – يَا ابْنَ أَخِي وَاللَّهِ لَقَدْ كَبِرَتْ سِنِّي وَقَدُمَ عَهْدِي وَنَسِيتُ بَعْضَ الَّذِي كُنْتُ أَعِي مِنْ رَسُولِ اللَّهِ صلى الله عليه وسلم فَمَا حَدَّثْتُكُمْ فَاقْبَلُوا وَمَا لاَ فَلاَ تُكَلِّفُونِيهِ ‏.‏ ثُمَّ قَالَ قَامَ رَسُولُ اللَّهِ صلى الله عليه وسلم يَوْمًا فِينَا خَطِيبًا بِمَاءٍ يُدْعَى خُمًّا بَيْنَ مَكَّةَ وَالْمَدِينَةِ فَحَمِدَ اللَّهَ وَأَثْنَى عَلَيْهِ وَوَعَظَ وَذَكَّرَ ثُمَّ قَالَ ‏”‏ أَمَّا بَعْدُ أَلاَ أَيُّهَا النَّاسُ فَإِنَّمَا أَنَا بَشَرٌ يُوشِكُ أَنْ يَأْتِيَ رَسُولُ رَبِّي فَأُجِيبَ وَأَنَا تَارِكٌ فِيكُمْ ثَقَلَيْنِ أَوَّلُهُمَا كِتَابُ اللَّهِ فِيهِ الْهُدَى وَالنُّورُ فَخُذُوا بِكِتَابِ اللَّهِ وَاسْتَمْسِكُوا بِهِ ‏”‏ ‏.‏ فَحَثَّ عَلَى كِتَابِ اللَّهِ وَرَغَّبَ فِيهِ ثُمَّ قَالَ ‏”‏ وَأَهْلُ بَيْتِي أُذَكِّرُكُمُ اللَّهَ فِي أَهْلِ بَيْتِي أُذَكِّرُكُمُ اللَّهَ فِي أَهْلِ بَيْتِي أُذَكِّرُكُمُ اللَّهَ فِي أَهْلِ بَيْتِي ‏”‏ ‏.‏ فَقَالَ لَهُ حُصَيْنٌ وَمَنْ أَهْلُ بَيْتِهِ يَا زَيْدُ أَلَيْسَ نِسَاؤُهُ مِنْ أَهْلِ بَيْتِهِ قَالَ نِسَاؤُهُ مِنْ أَهْلِ بَيْتِهِ وَلَكِنْ أَهْلُ بَيْتِهِ مَنْ حُرِمَ الصَّدَقَةَ بَعْدَهُ ‏.‏ قَالَ وَمَنْ هُمْ قَالَ هُمْ آلُ عَلِيٍّ وَآلُ عَقِيلٍ وَآلُ جَعْفَرٍ وَآلُ عَبَّاسٍ ‏.‏ قَالَ كُلُّ هَؤُلاَءِ حُرِمَ الصَّدَقَةَ قَالَ نَعَمْ ‏.‏

Yazid b. Hayyan reported, I went along with Husain b. Sabra and ‘Umar b. Muslim to Zaid b. Arqam and, as we sat by his side, Husain said to him: Zaid. you have been able to acquire a great virtue that you saw Allah’s Messenger (ﷺ) listened to his talk, fought by his side in (different) battles, offered prayer behind me. Zaid, you have in fact earned a great virtue. Zaid, narrate to us what you heard from Allah’s Messenger (ﷺ). He said: I have grown old and have almost spent my age and I have forgotten some of the things which I remembered in connection with Allah’s Messenger (ﷺ), so accept whatever I narrate to you, and which I do not narrate do not compel me to do that. He then said: One day Allah’s Messenger (ﷺ) stood up to deliver sermon at a watering place known as Khumm situated between Mecca and Medina. He praised Allah, extolled Him and delivered the sermon and. exhorted (us) and said: Now to our purpose. O people, I am a human being. I am about to receive a messenger (the angel of death) from my Lord and I, in response to Allah’s call, (would bid good-bye to you), but I am leaving among you two weighty things: the one being the Book of Allah in which there is right guidance and light, so hold fast to the Book of Allah and adhere to it. He exhorted (us) (to hold fast) to the Book of Allah and then said: The second are the members of my household I remind you (of your duties) to the members of my family. He (Husain) said to Zaid: Who are the members of his household? Aren’t his wives the members of his family? Thereupon he said: His wives are the members of his family (but here) the members of his family are those for whom acceptance of Zakat is forbidden. And he said: Who are they? Thereupon he said: ‘Ali and the offspring of ‘Ali, ‘Aqil and the offspring of ‘Aqil and the offspring of Ja’far and the offspring of ‘Abbas. Husain said: These are those for whom the acceptance of Zakat is forbidden. Zaid said: Yes.

ज़ुहैर इब्न हर्ब और शुजा इब्न मख़लाद ने मुझे इब्न उलय्या से रिवायत की है। ज़ुहैर ने कहा: इस्माइल इब्न इब्राहीम ने हमें सुनाया, अबू हय्यान ने मुझे सुनाया, यज़ीद इब्न हय्यान ने मुझे सुनाया, उन्होंने कहा: मैं, हुसैन इब्न सबरा और उमर इब्न मुस्लिम ज़ैद इब्न अरक़म के पास गए। जब हम उसके पास बैठे तो हुसैन ने उससे कहा: हे ज़ैद, तुमने वास्तव में सामना किया है। बहुत अच्छा! आपने अल्लाह के रसूल (सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम) को देखा, उनकी हदीस सुनी, उनके साथ युद्ध किया और उनके पीछे नमाज़ पढ़ी। हे ज़ैद! तुमने सचमुच बहुत भलाई पाई है। ऐ ज़ैद, हमें बताओ कि तुमने अल्लाह के रसूल (सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम) से क्या सुना। उन्होंने कहा: ऐ मेरे भतीजे, अल्लाह की कसम, मैं बूढ़ा हो गया हूं और मेरा समय बीत गया है, और मैं कुछ चीजें भूल गया हूं जो मुझे अल्लाह के रसूल (सल्लल्लाहू अलैहि वसल्लम) से याद थीं। इसलिए जो कुछ मैं तुमसे कहूं, उसे स्वीकार करो और जो कुछ न कहो, उसका बोझ मुझ पर मत डालो। फिर उन्होंने कहा: अल्लाह के रसूल (सल्लल्लाहू अलैहि वसल्लम)- एक दिन मक्का और मदीना के बीच ख़ुम नामक एक जलाशय पर हमारे बीच धर्मोपदेश देने के लिए खड़े हुए। उन्होंने परमेश्वर की स्तुति की, उसका गुणगान किया, उपदेश दिया और स्मरण कराया। फिर उसने कहा: “जो आगे आएगा, ऐ लोगों! मैं तो बस एक इंसान हूँ। मेरे रब का रसूल जल्द ही आएगा और मैं जवाब दूँगा। मैं तुम्हारे बीच दो भारी चीज़ें छोड़ रहा हूँ, जिनमें से पहली है अल्लाह की किताब, जिसमें मार्गदर्शन और प्रकाश है, इसलिए अल्लाह की किताब को मज़बूती से थामे रहो। अल्लाह और उससे मज़बूती से चिपके रहो।” इसलिए उन्होंने लोगों से अल्लाह की किताब पर अमल करने का आग्रह किया और उन्हें इसका पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया। फिर उसने कहा, “और मेरे घर के लोग। मैं तुम्हें अपने घर के लोगों के विषय में अल्लाह की याद दिलाता हूँ। मैं तुम्हें अपने घर के लोगों के विषय में अल्लाह की याद दिलाता हूँ। मैं तुम्हें अपने घर के लोगों के विषय में अल्लाह की याद दिलाता हूँ।” हुसैन ने उससे कहा, “और उसके घर के लोग कौन हैं? ऐ ज़ैद, क्या उसकी औरतें उसके घर के लोगों में से नहीं हैं?” उन्होंने कहा, “उसकी स्त्रियाँ उसके घर के लोगों में से हैं, परन्तु उसके घर के लोग वे हैं जो…” उनके बाद दान (ज़कात) करना वर्जित कर दिया गया। उन्होंने पूछा: वे कौन हैं? उन्होंने कहा: वे अली के परिवार, अकील के परिवार, जाफर के परिवार और अब्बास के परिवार हैं। उन्होंने कहा: ये सभी दान (ज़कात) निषिद्ध हैं। उन्होंने कहा हाँ।

Sahih Muslim Hadees Number : 6225, International Hadees No.  2408a

Sahih Muslim Hadees Number : 6228, International Hadees No.  2408

ऊपर दी गयी मुस्लिम शरीफ की हदीस को पढ़ेंगे तो इसमें सहाबी हज़रत ज़ैद इब्ने अरक़म रज़ि० जो इसी हदीस के रावी भी है, उन्होंने साफ़ बताया है कि अहलेबैत में, नबी (ﷺ) के घर वाले आते है, नबी (ﷺ) की पाक बीवियाँ भी अहलेबैत में आती है।  लेकिन कुछ ख़ास मौक़े पर सिर्फ खूनी रिश्तें (Blood Relations ) को ही अहलेबैत में शुमार किया जाता है।  और आगे हदीस नंबर 6228 में हज़रत ज़ैद इब्ने अरक़म रज़ि० कहते है कि “औरत अपने मर्द के साथ ज़माने का बड़ा हिस्सा रहती है, फिर वो उसे तलाक़ दे देता है तो वो अपने बाप और अपनी कौम की तरफ वापस चली जाती है, आप (ﷺ) के बाद आपके अहलेबैत वो है जो आपके ख़ानदान (खूनी रिश्तें) से है” . 

अब आपको  मुस्लिम शरीफ की एक और हदीस पेश करता हू जिसको हदीस ए किसा भी कहा जाता है, और  मुस्लिम शरीफ की हदीस नंबर 6261  और इंटरनेशनल हदीस नंबर 2424  है।  

حَدَّثَنَا أَبُو بَكْرِ بْنُ أَبِي شَيْبَةَ، وَمُحَمَّدُ بْنُ عَبْدِ اللَّهِ بْنِ نُمَيْرٍ، – وَاللَّفْظُ لأَبِي بَكْرٍ – قَالاَ حَدَّثَنَا مُحَمَّدُ بْنُ بِشْرٍ، عَنْ زَكَرِيَّاءَ، عَنْ مُصْعَبِ بْنِ شَيْبَةَ، عَنْ صَفِيَّةَ بِنْتِ شَيْبَةَ، قَالَتْ قَالَتْ عَائِشَةُ خَرَجَ النَّبِيُّ صلى الله عليه وسلم غَدَاةً وَعَلَيْهِ مِرْطٌ مُرَحَّلٌ مِنْ شَعْرٍ أَسْوَدَ فَجَاءَ الْحَسَنُ بْنُ عَلِيٍّ فَأَدْخَلَهُ ثُمَّ جَاءَ الْحُسَيْنُ فَدَخَلَ مَعَهُ ثُمَّ جَاءَتْ فَاطِمَةُ فَأَدْخَلَهَا ثُمَّ جَاءَ عَلِيٌّ فَأَدْخَلَهُ ثُمَّ قَالَ ‏{‏ إِنَّمَا يُرِيدُ اللَّهُ لِيُذْهِبَ عَنْكُمُ الرِّجْسَ أَهْلَ الْبَيْتِ وَيُطَهِّرَكُمْ تَطْهِيرًا‏}‏

‘A’isha reported that Allah’s Apostle (ﷺ) went out one morning wearing a striped cloak of the black camel’s hair that there came Hasan b. ‘Ali. He wrapped him under it, then came Husain and he wrapped him under it along with the other one (Hasan). Then came Fatima and he took her under it, then came ‘Ali and he also took him under it and then said: Allah only desires to take away any uncleanliness from you, O people of the household, and purify you (thorough purifying)

हज़रत आयशा रज़ि० से रिवायत है,  कहा: पैगंबर (ﷺ) , एक सुबह एक काले बाल का लबादा पहने हुए बाहर निकले। फिर हसन इब्न अली आये और उसे अंदर ले आये। फिर हुसैन आये और उसके साथ अंदर गये। फिर फातिमा आई और उसने उसे अंदर आने दिया। फिर अली आए और उसने उसे अंदर आने दिया। फिर उसने कहा, “अल्लाह केवल यह चाहता है कि तुममें से अशुद्धता को दूर करे, हे घर के लोगों, और तुम्हें पूरी तरह से शुद्ध करे।”

Sahih Muslim Hadees Number : 6261, International Hadees No.  2424 

अब इस मुस्लिम शरीफ की हदीस को पढ़ेंगे तो इसकी रावी, नबी (ﷺ) की बीवी, हज़रत आयशा रज़ि० खुद है, और वो बयान करती है कि एक दिन नबी (ﷺ) ने अपनी चादर में अली, फ़ातिमा, हसन, हुसैन और नबी(ﷺ)  खुद एक चादर में शामिल होकर पंजतन बन गए आप (ﷺ) ने उनसब को अपनी अहलेबैत कहा और फिर आप (ﷺ) ने सूरह अहज़ाब की आयत नंबर 33 पढ़ी।”

क्या अहलेबैत की मुहब्बत रखना ईमान का हिस्सा है ? Is loving Ahlebait a part of faith?

जी बिलकुल, अहलेबैत की मुहब्बत रखना ईमान का हिस्सा है, क्योकि अल्लाह ताला ने खुद क़ुरान शरीफ में अहलेबैत से मुहब्बत करने का हुक्म दिया है, जोकि क़ुरान शरीफ की सूरह अस शूरा की आयत नंबर 23 में है:

The Consultation (42:23) 

ذَٰلِكَ ٱلَّذِى يُبَشِّرُ ٱللَّهُ عِبَادَهُ ٱلَّذِينَ ءَامَنُوا۟ وَعَمِلُوا۟ ٱلصَّـٰلِحَـٰتِ ۗ قُل لَّآ أَسْـَٔلُكُمْ عَلَيْهِ أَجْرًا إِلَّا ٱلْمَوَدَّةَ فِى ٱلْقُرْبَىٰ ۗ وَمَن يَقْتَرِفْ حَسَنَةًۭ نَّزِدْ لَهُۥ فِيهَا حُسْنًا ۚ إِنَّ ٱللَّهَ غَفُورٌۭ شَكُورٌ ٢٣

That ˹reward˺ is the good news which Allah gives to His servants who believe and do good. Say, ˹O Prophet,˺ “I do not ask you for a reward for this ˹message˺—only honour for ˹our˺ kinship.” Whoever earns a good deed, We will increase it in goodness for them. Surely Allah is All-Forgiving, Most Appreciative.

यही वह चीज़ है, जिसकी शुभ-सूचना अल्लाह अपने उन बंदों को देता है, जो ईमान लाए और उन्होंने अच्छे कार्य किए। आप कह दें :मैं इसपर तुमसे कोई पारिश्रमिक नहीं माँगता, रिश्तेदारी के कारण प्रेम-भाव के सिवा। और जो कोई नेकी कमाएगा, हम उसके लिए उसमें अच्छाई की अभिवृद्धि करेंगे। निश्चय अल्लाह अत्यंत क्षमाशील, अति गुण-ग्राहक है।

Holy Quran : 42-23 

और इसी तरह नबी (ﷺ) ने इब्ने माज़ा की हदीस नंबर 140 में अहलेबैत की मुहब्बत को ईमान का हिस्सा बताया है:

حَدَّثَنَا مُحَمَّدُ بْنُ طَرِيفٍ، حَدَّثَنَا مُحَمَّدُ بْنُ فُضَيْلٍ، حَدَّثَنَا الأَعْمَشُ، عَنْ أَبِي سَبْرَةَ النَّخَعِيِّ، عَنْ مُحَمَّدِ بْنِ كَعْبٍ الْقُرَظِيِّ، عَنِ الْعَبَّاسِ بْنِ عَبْدِ الْمُطَّلِبِ، قَالَ كُنَّا نَلْقَى النَّفَرَ مِنْ قُرَيْشٍ وَهُمْ يَتَحَدَّثُونَ فَيَقْطَعُونَ حَدِيثَهُمْ فَذَكَرْنَا ذَلِكَ لِرَسُولِ اللَّهِ ـ صلى الله عليه وسلم ـ فَقَالَ ‏ “‏ مَا بَالُ أَقْوَامٍ يَتَحَدَّثُونَ فَإِذَا رَأَوُا الرَّجُلَ مِنْ أَهْلِ بَيْتِي قَطَعُوا حَدِيثَهُمْ وَاللَّهِ لاَ يَدْخُلُ قَلْبَ رَجُلٍ الإِيمَانُ حَتَّى يُحِبَّهُمْ لِلَّهِ وَلِقَرَابَتِهِمْ مِنِّي ‏”‏ ‏.‏

It was narrated that ‘Abbas bin ‘Abdul-Muttalib said: “We used to come across groups of Quraish who would be talking, but they would stop talking (when we approached). We mentioned that to the Messenger of Allah PBUH and he said: ‘What is the matter with people who talk, then when they see a man from my family they stop talking? By Allah, faith will not enter a person’s heart until he loves them for the sake of Allah and because of their closeness to me.'”

अल-अब्बास इब्न अब्दुल मुत्तलिब से रिवायत है कि उन्होंने फ़रमाया: “हम कुरैश के कुछ लोगों से मिलते थे जब वे बात कर रहे थे, और वे उनकी बातचीत में बाधा डालते थे। हमने इसका उल्लेख अल्लाह के रसूल (ﷺ) से किया,  और उन्होंने फ़रमाया: ‘उन लोगों के साथ क्या बात है जो बात कर रहे हैं? “इसलिए जब वे मेरे परिवार के किसी व्यक्ति को देखते हैं, तो वे उससे बात करना बंद कर देते हैं। अल्लाह की कसम, ईमान एक आदमी के दिल में तब तक प्रवेश नहीं करेगा जब तक कि वह उन्हें अल्लाह की खातिर और मेरे साथ उनके रिश्तेदारी के कारण प्यार करे।

Sunan Ibn Majah Hadees No. 140

जब हम ऊपर दी हुई क़ुरान और हदीस को पढ़ते है तो इससे साफ़ पता चलता है कि बेशक़ अहलेबैत की मुहब्बत रखना हर मुस्लमान के ईमान का हिस्सा है और जिनके दिल अहलेबैत की मुहब्बत से खाली है उनका ईमान भी खाली है।  

About Ahlebait on wikipedia : https://en.wikipedia.org/wiki/Ahl_al-Bayt

निष्कर्ष :

ऊपर दिये गए क़ुरान और हदीस की रोशनी में, ये बात तो साफ़ हो जाती है की नबी (ﷺ) के सारे घर वाले जो ईमान की हालत में थे वो सभी अहलेबैत है, नबी (ﷺ) की पाक बीवियाँ भी अहलेबैत में आती है।  लेकिन कुछ ख़ास मौक़े पर सिर्फ खूनी रिश्तें (Blood Relations ) यानी हज़रत अली, बीबी फातिमा, इमाम हसन, इमाम हुसैन और उनकी औलादों को ही अहलेबैत में शुमार किया जाता है। इसमें किसी भी कोई बेअदबी नहीं है। जब कोई शख्श क़ुरान और हदीस को खुद पड़ेगा तो उसको पता चलेगा मुल्ला क्या कहता है और रसूलल्लाह (ﷺ) ने क्या कहा है।  और अहलेबैत की मुहब्बत रखना हर मुस्लमान के ईमान का हिस्सा है और जिनके दिल अहलेबैत की मुहब्बत से खाली है उनका ईमान भी खाली है।  

https://mahmoodkhan.in/imam-ali-as-ki-afzaliyat

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